Albert Einstein biography in hindi

Albert Einstein की जीवनी

Albert Einstein Biography

Albert Einstein का जन्म 14 मार्च 1879 में जर्मनी के एक छोटे नगर उल्म में हुआ Albert Einstein के माता पिता का नाम पोलीन और हरमन आइंस्टाइन था । इनका Electric equipment(उपकरण) का  बिज़नेस था। Albert Einstein बचपन से ही शांत व शर्मीले स्वभाव के थे। 2 साल बाद उनकी छोटी बहन का जन्म हुआ था।वे अपनी बहन के साथ ही रहते थे।उन्होंने 6 साल की उम्र से वायलन बजाना शुरू किया।वे ज्यादातर शांत व सोचते रहते थे तथा उनकी चीजों को देखकर उनके बारे में जानने की कोशिश करते थे कि ये कैसे बना या ऐसा क्यों है।Albert Einstein को उनके पिता ने उनके जन्मदिन पर एक Magnetic Compass दिया वे उसे देखकर बहुत खुश हुए। जब Albert Einstein 16 साल के थे तब वह स्विट्जरलैंड में Aarau School में पढ़ने आये।यहाँ पर उन्होंने पढ़ाई की ओर भौतिकी के अच्छे विद्यार्थी बन गए उनकी रूचि Physics में और बढ़ गई।उनके मन मे कई प्रश्न आते थे उन्हें हल करने के लिए घण्टों अकेले बैठ रहते थे।उनके मन में एक प्रश्न ये था कि यदि कोई व्यक्ति रोशनी की किरणों को पकड़ना चाहे तो? उन्होंने इसी प्रश्न के आधार पर Theory of Relativity का सिद्धांत दिया।


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

Albert Einstein की TheotyAlbert Einstein ने कहा कि रोशनी छोटे छोटे बिन्दुओ कि एक धारा है।Albert Einstein के सापेक्षत्व सिद्धांत के कारण ही समय, अंतरिक्ष, गुरुत्वाकर्षण आदि के नये विचारों द्वारा वैज्ञानिक दृष्टिकोण को ही बदल दिया।इस सिद्धांत के कारण ही परमाणु बम, इलेक्ट्रिक eye, ध्वनि चलचित्र टेलीविजन आदि की खोज हुई।इससे पहले के वैज्ञानिकों का मानना था कि अंतरिक्ष मे हवा से भी पतला व बहुत ही सूक्ष्म द्रव्य है जिसे वे ईथर कहते थे।

Albert Einstein

AutoCAD Tutorial In Hindi
Albert Einstein ने अपनी Graduation, Swiss Federal Institute Of Technology से की ओर Ph.D के बाद वे ज्यूरिख विश्वविद्यालय में प्रोफेसर बन गए।वे कहते थे कि हमें कभी भी सीख ना नही छोड़ना चाहिए।उन्होंने अपने ज्ञान और Imagination से बहुत सी खोज व सिद्धांत प्रतिपादित किये।Albert Einstein ने Ph. D 1905 में ज्यूरिख विश्वविद्यालय से की ओर बाद में वही प्रोफेसर बन गए।ओर Mass Energy Equivalence का Formula 21 November 1905 में स्थापित किया।Albert Einstein के मुताबिक एनर्जी और मास आपस में परिवर्तन शील हैं।उसके बाद 1916 में Gravitational Wave की theory स्थापित की।और1 1917 में Photon Theory of Light को स्थापित किया इन्होंने ऐसी और भी theory स्थापित की जैसे, Brownian Motion, EPR-paradox, Planck Einstein Relation, Quantum Mechanics, Philosophy of science, Photoelectric EffectTheoretical Physics etc. Albert Einstein को 1921 में Photoelectric Effect और Theoretical Physics के लिए Nobel पुरस्कार मिला था। इन्होंने और भी Research की और 18 April 1955 में इनका निधन हो गया।
First Law Of Isaac Newton


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

Albert Einstein की ग्रुप फ़ोटो

Albert Einstein Important facts

1 Albert Einstein का जन्म 14 मार्च 1879 में उल्म,जर्मनी में हुआ।
2 Albert Einstein की मृत्यु 18 अप्रैल1 1955 में हुई।
3 Albert Einstein ने ही Modern Physics की शुरुआत की थी।
4 इन्होंने कहा था कि Light कई छोटे छोटे कणों या बिन्दुओं की धारा या बण्डल है
5 Albert Einstein ने Photoelectric Effect के बारे में भी बताया
6 Albert Einstein ने Mass Energy Equivalence के Formula के बारे में बताया
7 Cartan Theory
8 Unified Field Theory 
9 Wormhole


(adsbygoogle = window.adsbygoogle || []).push({});

10 Equation Of Motion
11 Bohr Versus भी Einstein का है
12 Wave Particle Duality Theory
13 Modern Quantum Theory
14 Collaboration With Other Scientists etc.
 Friends Read करने के लिए thanks आप इस page को एक click में facebook पर share कर सकते है आप जरूर share करें और हमारी website को subscribe करें जिससे आप new Article direct message से पा सकते है नीचे subscription box है E-mail fill करें  

Share करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *